-->

Breaking News

पिस्ता खाने के 11 शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Pistachio Nutrition Facts

जब स्नैकिंग की बात आती है, तो बहुत से लोग चिप्स, फ्राइज़, कुकीज और अन्य जैसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान देने पर विचार करते हैं। उन्हें इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं है कि ये खाद्य पदार्थ लंबे समय में उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्नैकिंग हमेशा हेल्दी होनी चाहिए। अब समय आ गया है कि आप तले हुए भोजन को फलों और नट्स जैसे स्वस्थ विकल्पों से बदलें।

पिस्ता एक मांग वाला अखरोट है जो आपके समग्र कल्याण में योगदान देता है। वे सबसे पुराने खाद्य नट्स में से एक हैं, जो आमतौर पर दुनिया भर में खाना पकाने और स्नैक्स में उपयोग किए जाते हैं। वे ड्रूप हैं, जहां फल में केंद्र में एक बड़ा खाद्य बीज होता है। इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें खाने के लिए आपको किसी खास सीजन का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। पिस्ता पूरे साल खाने के लिए हेल्दी नट्स होते हैं।

पिस्ता के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

पिस्ता के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इनका नियमित रूप से सेवन करने से आपको अपने शरीर में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। पिस्ता आपके लिए क्या कर सकता है, इस पर एक नज़र डालें।



Pistachio Health Benefits
Pistachio Health Benefits

  • एक स्वस्थ वजन घटाने का विकल्प

जब वजन कम करने की बात आती है, तो लोग कीटो जैसे आहार पर भरोसा करते हैं। ये आहार अस्वास्थ्यकर हैं जो आपके चयापचय को बाधित करते हैं, जिससे ऊर्जा, भूख और अन्य चीजों की हानि होती है। इन सनक डाइट को फॉलो करने के बजाय वजन कम करने के लिए पिस्ता को शामिल करना अच्छा है।

यह अखरोट फाइबर से भरपूर होता है। यह आपकी भूख को कम करता है, इस प्रकार आपको लंबे समय तक भरा रखता है। अब आपको अपनी भूख को कम करने के लिए पिस्ता खाने के लिए दोषी महसूस करने की आवश्यकता नहीं है।

  • निम्न रक्त शर्करा का स्तर

इस अखरोट का एक और चमत्कारी लाभ यह है कि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। शोध बताते हैं कि पिस्ता टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है, इस प्रकार एक और कारण है कि इस अखरोट का सेवन फायदेमंद है। पिस्ता फास्फोरस के अच्छे स्रोत हैं जो प्रोटीन को अमीनो एसिड में बदलने में मदद करते हैं।

जब आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित किया जाता है, तो वे स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देते हैं, इसलिए हृदय की सभी बीमारियों को दूर रखते हैं।

  • स्वस्थ तंत्रिका तंत्र

पिस्ता विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह पोषक तत्व माइलिन के निर्माण में योगदान देता है जो आपकी नसों के चारों ओर एक सुरक्षा कवच बनाता है, इस प्रकार आपके तंत्रिका तंत्र की रक्षा करता है और इसके कामकाज को बढ़ाता है।
 
विटामिन बी6 में अमीनो एसिड भी होता है जो आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस अखरोट का सेवन आपकी नसों को शांत करने में मदद करता है।

  • आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देना

इस सूखे मेवे में उच्च मात्रा में आहार फाइबर होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। आंत के बैक्टीरिया इन तंतुओं को किण्वित करते हैं, इस प्रकार उन्हें शॉर्ट-चेन फैटी एसिड-ब्यूटिरिक एसिड में परिवर्तित कर देते हैं। यह व्यवस्था आपके पेट में बैक्टीरिया के स्तर को उल्लेखनीय रूप से बढ़ा देती है। अगर आपको बार-बार कब्ज की शिकायत रहती है तो नियमित रूप से पिस्ता का सेवन करें।


Pistachios Nuts
Pistachios Nuts

  • बेहतर दृष्टि

पिस्ता का सेवन आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह अखरोट आंखों के बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। पिस्ता में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन की मौजूदगी आपकी आँखों के लिए स्वस्थ है। इस अखरोट का दैनिक सेवन उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं को रोकता है।

  • बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली

एक स्टडी के मुताबिक रोजाना पिस्ता का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मददगार होता है। पिस्ता में विटामिन बी6 की मौजूदगी कम इम्युनिटी पर काम करती है और आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करती है। इसके अलावा, पिस्ता में मौसमी संक्रमण को दूर रखने के लिए एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं।

  • उच्च हीमोग्लोबिन

हीमोग्लोबिन आपके रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है। पर्याप्त हीमोग्लोबिन के बिना, आपके शरीर में ऊर्जा की कमी हो सकती है। आप पीले दिख सकते हैं और एनीमिक भी हो सकते हैं। आपके शरीर के हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का सबसे तेज़ तरीका पिस्ता का सेवन करना है। वे हीमोग्लोबिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं, जिससे आपके शरीर के समग्र कार्य में वृद्धि होती है।

  • बेहतर बालों की गुणवत्ता

इस अखरोट का सेवन आपके बालों के लिए भी सेहतमंद होता है। हां, आपने इसे सही सुना। पिस्ता खाने से आपके बाल मजबूत होते हैं। इतना ही नहीं आपके बाल भी पहले से ज्यादा शाइनी दिखने लगते हैं। पिस्ता बायोटिन से भरपूर होता है, एक ऐसा तत्व जो बालों के झड़ने से लड़ता है और आपके बालों को अधिक लचीला बनाकर सूखे बालों को पोषण देता है। अपने दैनिक आहार में इस अखरोट के सेवन को शामिल करने के अलावा, आप इसका मास्क भी बना सकते हैं और इसे अपने बालों में लगा सकते हैं। किसी भी तरह से, परिणाम आशाजनक हैं।

पिस्ता कैसे खाना चाहिए
पिस्ता कैसे खाना चाहिए

  • कोई और समय से पहले बुढ़ापा नहीं

बहुत से लोग समय से पहले बूढ़ा होने से सबसे ज्यादा डरते हैं, और यदि आप उनमें से एक हैं, तो पिस्ता को अपने दैनिक आहार में शामिल करने का यह एक अच्छा समय है। यह ड्राई फ्रूट आपकी त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज़ करता है और इसकी लोच को भी बढ़ाता है। पिस्ता में समृद्ध फैटी एसिड सामग्री लंबे समय तक आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखती है। चाहे रूखी त्वचा हो या रूखी त्वचा, पिस्ता आपकी त्वचा की सभी समस्याओं का समाधान है।

  • बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य

पिस्ता में मौजूद पोषक तत्व रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन की आपूर्ति करते हैं, जिससे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद मिलती है। प्रतिरक्षा को बढ़ाने के अलावा, सफेद रक्त कोशिकाएं मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को भी नियंत्रित करती हैं, जो मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाती है और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करती है।

  • कैंसर की रोकथाम

इसके कैंसर विरोधी गुणों के कारण, आप पिस्ता को सुपरफूड के रूप में संबोधित कर सकते हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि इस सूखे मेवे का सेवन कैंसर को रोकने में कारगर हो सकता है। यह एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण है कि पिस्ता कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को दूर रखता है। पिस्ता में मौजूद विटामिन बी6 आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी कारगर है।

  • यूवी किरणों के खिलाफ बाधा

बहुत से लोगों को इसके बारे में पता नहीं हो सकता है, लेकिन पिस्ता का सेवन आपके आस-पास सूरज के खिलाफ एक प्राकृतिक बाधा बनाता है, इस प्रकार आपको हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। इस सूखे मेवे में विटामिन ई की उच्च मात्रा आपके पक्ष में काम करती है। यूवी किरणों का हानिकारक विकिरण अब आपकी त्वचा या शरीर को प्रभावित नहीं करता है। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आजकल यूवी किरणों से सुरक्षा बेहद जरूरी हो गई है।

पिस्ता को अपने दैनिक आहार में कैसे शामिल करें?


पिस्ता को अपने दैनिक आहार में शामिल करना सबसे आसान है। कुरकुरे और स्वादिष्ट स्वाद के लिए आप या तो इनका सादा सेवन कर सकते हैं या अपने सलाद के साथ मिला सकते हैं। आप अपने शेक और स्मूदी में पिस्ता भी मिला सकते हैं जिससे उनका स्वाद और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाए। पिस्ता आपके स्वाद को लुभाने के लिए आपकी मिठाइयों का हिस्सा हो सकता है। आप पिस्ता बटर बनाकर ब्रेड पर इस्तेमाल कर सकते हैं. सर्वोत्तम परिणामों के लिए नियमित रूप से इस सामग्री का सेवन करें।

पिस्ता पोषण तथ्य

निम्नलिखित पोषण संबंधी जानकारी यूएसडीए द्वारा बिना छिलके वाले बिना नमक वाले पिस्ता के एक औंस (28 ग्राम, या मोटे तौर पर 1/4 कप) के लिए प्रदान की जाती है।

कैलोरी: 165
वसा: 13.4g
सोडियम: 2mg
कार्बोहाइड्रेट: 7.8g
फाइबर: 2.8g
शर्करा: 2.1g
प्रोटीन: 5.8g
पोटेशियम: 277mg
कार्बोहाइड्रेट


1/2 कप पिस्ता खाने से 18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 6 ग्राम फाइबर मिलता है। अधिकांश अन्य नट्स की तरह, पिस्ता में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। सफेद चावल, ब्रेड और आलू जैसे अन्य उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने के बाद पिस्ता से स्वस्थ वसा और फाइबर रक्त शर्करा में स्पाइक को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।

Pistachios are high in protein
Pistachios are high in protein


वसा

कुछ समय पहले तक, पिस्ता और अन्य नट्स की उच्च वसा सामग्री के कारण खराब प्रतिष्ठा थी। लेकिन जैसे-जैसे पोषण विज्ञान का शरीर विकसित हुआ है, हमने सीखा है कि वसा की मात्रा की तुलना में आहार वसा का प्रकार अधिक महत्वपूर्ण है।

1/2-कप पिस्ता में 30 ग्राम वसा होता है, जिसमें से लगभग 4 ग्राम संतृप्त होते हैं, 9 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड होते हैं, और 16 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड वसा होते हैं। अधिकांश अन्य ट्री नट्स की तुलना में, पिस्ता वसा में सबसे कम में से एक है।

पिस्ता में पाए जाने वाले अन्य यौगिकों के अलावा, आपके लिए अच्छे असंतृप्त वसा ने एफडीए योग्य स्वास्थ्य दावा में पागल अर्जित किया है: "पिस्ता सहित पेड़ के नट, हृदय-स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकते हैं। वैज्ञानिक सबूत बताते हैं लेकिन यह साबित नहीं करते हैं कि संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम आहार के हिस्से के रूप में प्रतिदिन 1.5 औंस अधिकांश नट्स खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। ”3

प्रोटीन

USDA MyPlate.4 के अनुसार, पिस्ता का 1/2-कप लगभग 13 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है, इसे प्रोटीन समूह के हिस्से के रूप में रखता है। पिस्ता किसी के लिए भी एक बेहतरीन पौधा-आधारित प्रोटीन विकल्प है, लेकिन विशेष रूप से खाने वालों के लिए शाकाहारी या शाकाहारी आहार।

विटामिन और खनिज

छोटा हरा अखरोट विटामिन, खनिज, और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरा हुआ है। वास्तव में, आप पिस्ता में विभिन्न रंगों के माध्यम से पोषक तत्वों को "देख" सकते हैं। असली अखरोट का हरा और पीला रंग दो कैरोटीनॉयड से आता है: ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन। अखरोट के आसपास की पतली बैंगनी त्वचा एंथोसायनिन से भरी होती है, उसी प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट जो अंगूर और क्रैनबेरी में पाए जाते हैं।

पिस्ता विटामिन बी6, फास्फोरस और थायमिन का भी अच्छा स्रोत है और तांबे का एक उत्कृष्ट स्रोत है। पिस्ता का 1/2-कप सर्विंग एक बड़े केले (480 मिलीग्राम) की तुलना में अधिक पोटेशियम (625 मिलीग्राम) प्रदान करता है। पिस्ता में भी नट्स के बीच उच्चतम फाइटोस्टेरॉल सामग्री (61 ग्राम प्रति 1-औंस सेवारत) होती है


महत्वपूर्ण नोट: इस लेख के दौरान डेटा पर अध्ययन किया गया है और मिश्रित विशेषज्ञों की राय भी है क्योंकि व्यक्ति का स्वास्थ्य।  इस जानकारी को देने का मकसद विषय से परिचित लोगों को प्रेरित करना है।  पाठकों को अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। 

Cancel