-->

Breaking News

5 Healthy Juices To Remove Kidney Stones | गुर्दे की पथरी को दूर करने के लिए 5 स्वस्थ रस

गुर्दे की पथरी को दूर करने के लिए 5 स्वस्थ रस


यदि कुछ खनिजों और लवणों का एक साथ क्रिस्टलीय रूप में गुर्दे में जमा हो जाता है, तो इसे गुर्दे की पथरी, पथरी या यूरोलिथियासिस कहा जाता है। जब ये स्टोन्स आकार में छोटे होते हैं, तो व्यक्ति को कोई दर्द महसूस नहीं होता है, लेकिन एक बार जब ये आकार में बढ़ जाते हैं, तो सिस्टम से बाहर निकलते समय दर्द महसूस होता है। अधिक मात्रा में चीनी, नमक या प्रोटीन युक्त आहार और अपर्याप्त पानी का सेवन कुछ प्रमुख कारण हैं जो गुर्दे की पथरी बनने की संभावना को बढ़ाते हैं। इससे निपटने के लिए हम इस लेख में कुछ आसान घरेलू उपचारों के बारे में जानेंगे।

गुर्दे की पथरी को दूर करने के लिए 5 स्वस्थ रस

  • 1. सिंहपर्णी जड़ का रस (Dandelion Root)


इस जूस को पीने से शरीर में पित्त और पेशाब का निर्माण तेज हो जाता है। ये आपके शरीर में अवांछित कचरे से छुटकारा पाने में आपकी मदद करते हैं। यह केवल उन लोगों के लिए अनुशंसित है जिन्हें डेज़ी से एलर्जी नहीं है क्योंकि सिंहपर्णी डेज़ी के परिवार से संबंधित है। आदर्श रूप से, लाभों को नोटिस करने के लिए एक व्यक्ति को दैनिक आधार पर 3-4 कप सिंहपर्णी लेने की आवश्यकता होती है। कुछ लोग प्रभावी परिणामों के लिए प्रतिदिन 500 मिलीग्राम की सिंहपर्णी गोलियां भी लेते हैं। लेकिन गोलियों की तुलना में ताजा सिंहपर्णी का रस लेना हमेशा बेहतर होता है।

व्यंजन विधि:

आप सूखे जैविक सिंहपर्णी या मिट्टी से निकाले गए सिंहपर्णी की जड़ों को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं, और फिर पानी में उबालकर एक शंख बना सकते हैं, जिसे सिंहपर्णी का रस या चाय कहा जाता है।
गुर्दे के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के अलावा, यह व्यक्ति के पाचन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

Dandelion root benefits
Dandelion root benefits

  • 2. अजवाइन के पत्तो का रस


अजवाइन का रस नियमित रूप से लेने से पेशाब खुलकर आता है। इस प्रकार गुर्दे की पथरी दर्द रहित रूप से शरीर से बाहर निकल जाती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज भी अच्छी मात्रा में होते हैं जो सूजन को कम करने के साथ-साथ पाचन को बढ़ाने के लिए आवश्यक होते हैं।

व्यंजन विधि:


अजवाइन के डंठल को थोड़े से पानी के साथ लें और एक चिकना रस बनाने के लिए ब्लेंड करें। बेहतर परिणाम के लिए इसे हर दिन दोहराएं।


Celery Juice
Celery Juice

  • 3. अनार का रस


अनार एक अद्भुत फल है जो विभिन्न विटामिनों जैसे बी, सी, और के के साथ-साथ कुछ पोटेशियम और फाइबर से भी भरपूर होता है। इस फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट किडनी को स्वस्थ रखते हैं और पेशाब की एसिडिटी के स्तर को कम करके पथरी बनने की संभावना को खत्म करते हैं।

व्यंजन विधि:

1-2 अनार लें, उन्हें छीलकर, मिक्सर ग्राइंडर से जूस बना लें।
बेहतर होगा कि आप जूस को छानकर बीज निकालने से बचें क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा अच्छी होती है।



Pomegranate Juice
Pomegranate Juice

  • 4. तुलसी के पत्ते का रस


तुलसी को तुलसी के नाम से भी जाना जाता है जिसमें बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं। यह श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत देता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है। गुर्दे की पथरी से पीड़ित लोगों के लिए, यह एक प्रभावी समाधान प्रदान करने के लिए द्रव, खनिज और यूरिक एसिड को संतुलित करके काम करता है।

व्यंजन विधि:

आप तुलसी के कुछ ताजे पत्तों को तोड़ कर धो सकते हैं और पानी में उबालकर इसका काढ़ा बना सकते हैं, नहीं तो तुलसी के पाउडर और शहद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है अगर आपके पास ताजी पत्तियां नहीं हैं। इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से आपको गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

Basil Juice
Basil Juice

  • 5. शहद और नींबू का रस


यह मिश्रण अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के साथ एक स्वस्थ अमृत बनाता है। नींबू में साइट्रेट की मात्रा गुर्दे की पथरी से लड़ने में कारगर है। इसके अलावा, यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और मुँहासे के मुद्दों से लड़ने में भी प्रभावी है।

व्यंजन विधि:

पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाएं। दर्द कम करने और गुर्दे की पथरी से आसानी से छुटकारा पाने के लिए इस पेय का रोजाना 5-6 कप सेवन करना बेहतर होता है।
यहाँ विभिन्न रसों के कुछ सबसे सामान्य और प्रभावी व्यंजन दिए गए हैं। गुर्दे की पथरी को खत्म करने या यहां तक ​​कि पहले चरण में इसके गठन को रोकने के लिए अन्य खाद्य पदार्थ भी हैं जिन्हें आहार में शामिल किया जा सकता है जैसे कि किडनी बीन शोरबा, सेब साइडर सिरका, व्हीटग्रास जूस और अन्य। सभी उपचारात्मक उपायों के अलावा, गुर्दे की पथरी बनने से बचने के लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी पीने की आदत डालें।

 

Honey and Lemon Juice
Honey and Lemon Juice


 
महत्वपूर्ण नोट: इस लेख के दौरान डेटा पर अध्ययन किया गया है और मिश्रित विशेषज्ञों की राय भी है क्योंकि व्यक्ति का स्वास्थ्य।  इस जानकारी को देने का मकसद विषय से परिचित लोगों को प्रेरित करना है।  पाठकों को अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। 



Cancel