-->

Breaking News

Bad Effects Of Eating Junk and Unhealthy Food | अस्वास्थ्यकर भोजन खाने के बुरे प्रभाव

अस्वास्थ्यकर आहार और खराब खान-पान कई लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं के कुछ प्राथमिक कारण हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से जिनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम हो और जंक फूड (junk food) जैसे पोषक तत्व बहुत कम हों, इसके परिणाम महंगे और जीवन के लिए खतरा हो सकते हैं।

आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में आपके शरीर के लिए आवश्यक स्वास्थ्य लाभ हों, खासकर यदि आप आहार पर हैं।

Unhealthy Food
Unhealthy Food


अस्वास्थ्यकर डाइटिंग के शीर्ष 5 नुकसान इस प्रकार हैं:
 

  • अधिक खाने का कारण बन सकता है (Unhealthy Eating Habit)


जब आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ खाना बंद कर देते हैं, तो कभी-कभी इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपने कैलोरी सेवन में भी अत्यधिक मात्रा में कटौती कर रहे हैं। यह भोजन की लालसा का परिणाम होगा, खासकर यदि आप बहुत कम भोजन करते हैं जो आपके शरीर को पोषण दे सकता है।

भोजन की लालसा के परिणामस्वरूप अभाव और तीव्र भूख की भावना होती है। यह द्वि घातुमान खाने का कारण बन सकता है - एक गंभीर खाने का विकार जो असामान्य रूप से बड़ी मात्रा में भोजन की खपत की विशेषता है।
 

  • मांसपेशियों की हानि का कारण होसकता है (Cause of Muscle Loss)

प्रोटीन उन पोषक तत्वों में से एक है जो अस्वास्थ्यकर आहार का अभ्यास करते समय गायब हो जाते हैं। मांसपेशियों जैसे ऊतकों के निर्माण या मरम्मत के लिए आपके शरीर को इस पदार्थ की आवश्यकता होती है। जब आपके आहार में प्रोटीन की कमी होती है, तो आपका शरीर अपनी मांसपेशियों का उपयोग अपनी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए करेगा।

  • थकान और मतली (Fatigue and Nausea)

अस्वास्थ्यकर आहार अत्यधिक हो सकता है कि यह भुखमरी का कारण बन सकता है। इसका परिणाम यह होगा कि जब आप हफ्तों तक बिना ठोस आहार खाए रहेंगे जो आपके शरीर को सामान्य रूप से काम करने के लिए चाहिए। अत्यधिक कैलोरी और पोषक तत्वों की कमी से गंभीर थकान, मतली, चक्कर आना और सिरदर्द हो सकता है।

  • वजन बढ़ाने का कारण होसकता है (Causes of Weight Gain)

खराब डाइटिंग की चुनौती इतनी चरम है कि आप लंबे समय तक इसका सामना नहीं कर पाएंगे। यह आपको अपने भोजन के सेवन को धीरे-धीरे समायोजित करने के अवसर से भी वंचित करेगा जो आपको तब तक बनाए रख सकता है जब तक आप अपना आदर्श वजन प्राप्त नहीं कर लेते।

अपने अस्वास्थ्यकर आहार से निपटने में आपकी असमर्थता आपको अपने सामान्य खाने की आदतों में वापस ला सकती है। यह अंततः आपको अधिक वजन हासिल करने के लिए प्रेरित करेगा।

  • इससे डिप्रेशन हो सकता है (It can Lead to Depression)

अस्वास्थ्यकर आहार खाने से अत्यधिक भूख और अभाव की भावना हो सकती है। यह आपके मूड और ऊर्जा को प्रभावित करेगा। यह आपको कमजोर, चिड़चिड़े, चक्कर और मिचली जैसा बना सकता है। ये भावनाएँ जब संयुक्त होती हैं, तो अत्यधिक उदासी और अवसाद हो सकती हैं।

आप धीरे-धीरे आहार समायोजन करके अस्वास्थ्यकर आहार के परिणामों से बच सकते हैं। आपको अपना आदर्श वजन प्राप्त करने के लिए अपने शरीर को कैलोरी और पोषक तत्वों से वंचित करने की आवश्यकता नहीं है।

कैलोरी बर्न करने और अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अपने आहार आहार को व्यायाम के साथ मिलाएं। अपने आहार के उन पहलुओं की पहचान करें जिनसे वजन बढ़ता है और उन्हें एक-एक करके संबोधित करें। यह आपको उस रूप में लाने में मदद करेगा जिसका आप नकारात्मक परिणामों का अनुभव किए बिना सपना देखते हैं।

 

महत्वपूर्ण नोट: इस लेख के दौरान डेटा पर अध्ययन किया गया है और मिश्रित विशेषज्ञों की राय भी है क्योंकि व्यक्ति का स्वास्थ्य।  इस जानकारी को देने का मकसद विषय से परिचित लोगों को प्रेरित करना है।  पाठकों को अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Cancel