-->

Breaking News

Health Benefits of Eating Dates | खजूर खाने के फायदे व नुकसान

ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को कम करने के लिए अच्छे माने जाते हैं क्योंकि यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स में किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता है। इसी वजह से ड्राई फ्रूट्स का सेवन और भी बेहतर माना जाता है। खजूर भी इन्हीं खास सूखे मेवों में से एक है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। यह किसी भी किराना स्टोर पर आसानी से मिल जाता है। बहुत से लोग खजूर का सेवन दूध के साथ करते हैं। यह कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को दूर रखने में कारगर साबित होता है।

 

eating dates everyday
eating dates everyday

 

  • (dates are good for) खजूर क्या है?

फल तो सभी को पसंद होते हैं लेकिन जब खजूर की बात आती है तो दिमाग में एक लंबी बेलनाकार लाल रंग की छवि उभर आती है। इसकी प्राकृतिक मिठास इसे और खास बनाती है। खजूर को एक लोकप्रिय खाद्य पदार्थ माना जाता है। इसे अरबी में तवारी और फ्रेंच में पामियर के नाम से जाना जाता है। खजूर को ताड़ के पेड़ की प्रजाति का पेड़ माना जाता है। यह काफी लंबा होता है और इसके पत्ते करीब 4-6 मीटर लंबे होते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम फीनिक्स डेक्टाइलिफेरा है।

  • खजूर में मौजूद पोषक तत्व (Dates nutrition facts)

Khajoor कई पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है जो कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, जिंक, प्रोटीन, विटामिन आदि होते हैं। इसके अलावा खजूर में पानी, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर और फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को बीमारियों से बचाते हैं। खजूर का सेवन फल और मेवा दोनों रूप में किया जा सकता है।

खजूर के प्रकार (Dates types)

वैसे तो खजूर कई प्रकार के होते हैं लेकिन कुछ महत्वपूर्ण खजूर इस प्रकार हैं

date palm benefits
date palm benefits

  • अजवा (Ajwa)

इस प्रकार का खजूर काफी प्रसिद्ध है और यह अरब देशों में पाया जाता है। स्वाद के अलावा इस प्रकार का खजूर काफी सेहतमंद होता है। यह तिथि अन्य तिथियों से छोटी है। कहा जाता है कि इस खजूर को खाने के बाद मुंह से गुलाब की महक आती है।

  • डीगलेट नूर (Deglet Noor Dates)

डीगलेट नूर ट्यूनीशिया और अल्जीरियाई खजूर की सबसे अच्छी किस्मों में से एक है जो थोड़ी सूखी और कम मीठी होती है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस तरह के खजूर का इस्तेमाल ज्यादातर खाने में किया जाता है।

  • मेडजूल (Medjool Dates)

इस प्रकार का खजूर मुख्य रूप से मोरक्को में पाया जाता है। मेडजूल का स्वाद टॉफी की तरह होता है और इसे सबसे पौष्टिक भी माना जाता है।

  • हलावई (Halawi Dates)

इस प्रकार का खजूर ताजा खाने पर बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। यह प्रजाति इराक से संबंधित है और अन्य खजूरों की तुलना में आकार में बहुत प्यारी और छोटी है।

  • बरही (Barhi Dates)

ये खजूर सुनहरे पीले रंग के होते हैं और अपने विशिष्ट स्वाद के लिए जाने जाते हैं। इस खजूर में गूदा अधिक होता है जिसके कारण यह अन्य खजूर की तुलना में थोड़ा मोटा और नरम होता है।

  • हयानि(Hayani Dates)

हयानी खजूर नरम और गहरे लाल रंग का होता है। ऐसे खजूर को ताजा ही खाना चाहिए क्योंकि यह पकने या सूखने तक खराब हो जाते हैं।

  • खद्रवाई (Khadrawi Dates)

इस प्रकार के खजूर इराक में पाए जाते हैं। ये पेड़ अपेक्षाकृत छोटे होते हैं। इसे छुहारे या ताजे फल दोनों तरह से खाया जा सकता है।

khajoor benefits
khajoor benefits

खजूर के फायदे (date palm benefits)

  • मधुमेह के लिए खजूर (Dates for Diabetes)


मैग्नीशियम मधुमेह के लिए अच्छा है। चूंकि खजूर मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिससे मधुमेह नियंत्रित रहता है।

  • वजन कम करने के लिए (benefits of dates in weight loss)

खजूर में विटामिन सी और फाइबर होता है जो मोटापा कम करने में मदद करता है। दरअसल, खजूर में मौजूद विटामिन सी फैट जमा होने से रोककर मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है। इसलिए (dates for weight loss) वजन कम करने के लिए हमें नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए।

  • हड्डियों के विकास के लिए (Bone health)

खजूर में उच्च मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम और विटामिन होते हैं जो हड्डियों के विकास में सहायता करके ऑस्टियोपोरोसिस (कमजोर और नाजुक हड्डियों) की बीमारी को रोकने में मदद करते हैं। इसलिए खजूर हड्डियों के विकास के लिए अच्छा माना जाता है।

  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है खजूर (Dates control blood pressure)

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के अनुसार, अपने आहार में खजूर को शामिल करना रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो हृदय और रक्त वाहिकाओं की मांसपेशियों को आराम देता है। इसलिए खजूर के सेवन से ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता है।

  • इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है खजूर (Dates are helpful in boosting immunity)

खजूर फाइबर और कई विटामिन से भरपूर होता है। यह शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मददगार होते हैं। साथ ही यह शरीर को सुरक्षा भी प्रदान करता है। इस सुरक्षा कवच को इम्युनिटी कहते हैं। इस तरह रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से सर्दी, फ्लू आदि छोटी-मोटी बीमारियां नहीं होती हैं।

eating dates everyday
eating dates everyday

  • दिल के लिए फायदेमंद खजूर (Dates beneficial for heart)

दिल को स्वस्थ रखने के लिए खजूर बहुत फायदेमंद होता है। खजूर में आयरन और विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हृदय की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए रोजाना खजूर का सेवन करने से दिल से जुड़ी सभी समस्याओं जैसे अनियमित दिल की धड़कन और हार्ट ब्लॉकेज आदि का खतरा कम हो जाता है।

  • पाचन के लिए फायदेमंद खजूर (Dates beneficial for digestion)

खजूर पाचन और गैस जैसी पेट की समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। यह पाचक रसों को उत्तेजित करके पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालने का काम करता है जिससे शरीर के पाचन तंत्र की क्रिया में सुधार होता है।

  • स्वस्थ दिमाग के लिए फायदेमंद है खजूर (Dates are beneficial for a healthy mind)

खजूर का सेवन दिमाग की कार्यप्रणाली में सुधार लाने और उसकी गतिविधि को बनाए रखने के लिए अच्छा होता है। खजूर में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में मदद करता है और मस्तिष्क की चोट को जल्दी ठीक करने में मदद करता है। साथ ही मैग्नीशियम में कुछ एंटीडिप्रेसेंट गुण होते हैं जो डिप्रेशन और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। इसलिए स्वस्थ दिमाग के लिए खजूर को अच्छा माना जाता है।

  • खून के लिए अच्छा है खजूर (dates good for blood)

खजूर आयरन का एक अच्छा स्रोत है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। इसके अलावा आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर एनीमिया जैसे रक्त विकारों को दूर करने में भी मदद करता है।

Medjool Dates
Medjool Dates

  • आंतों के विकारों के लिए अच्छा है खजूर (Dates is good for intestinal disorders)

खजूर के कई फायदे हैं। दरअसल, इसमें मौजूद फाइबर का आंतों और पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स आंतों में फैले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। यह आंतों को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है।

  • खजूर गर्भावस्था के लिए अच्छा है (Dates palm are good for pregnancy)

खजूर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो एक गर्भवती महिला के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम और मैग्नीशियम गर्भवती महिला के स्वास्थ्य और भ्रूण की हड्डियों के विकास में मदद करता है। इसके अलावा मैग्नीशियम गर्भवती महिलाओं में जन्म के समय कम वजन और बढ़े हुए रक्तचाप को रोकने में भी मदद करता है।

  • स्वस्थ त्वचा को बनाए रखता है खजूर (Dates keep maintaining healthy skin)

खजूर विटामिन-सी और डी से भरपूर होते हैं। इसलिए, यह त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। खजूर के बीज के अर्क में फाइटोहोर्मोन पाया जाता है। इसलिए खजूर को एंटी-एजिंग तत्वों से भी भरपूर माना जाता है।


  • दूध के साथ खजूर खाने से सेहत को मिलेंगे जबरदस्त लाभ (benefits of dates with milk at night)

दूध के साथ खजूर पुरुषों के लिए जरूरी है। दूध में भिगोए गए ये अद्भुत फल दिन के दौरान ऊर्जा और ताकत का समर्थन करेंगे, कार्य क्षमता में सुधार करेंगे, तनाव से निपटने में मदद करेंगे, मूड, कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में सुधार करेंगे, जो मजबूत लिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जो पुरुष मसल्स मास बढ़ाना चाहते हैं और इसके लिए जिम में लगे हैं, उनके लिए दूध के साथ खजूर जरूरी है।

खेल में सक्रिय और अपने फिगर की देखभाल करने वाली महिलाओं के लिए, ये दूधिया फल आवश्यक हैं। वे शारीरिक परिश्रम के दौरान ताकत देते हैं, मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं, व्यायाम के बाद भूख को संतुष्ट करते हैं। दूध में भिगोया हुआ खजूर प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम को कम करता है, शरीर को फिर से जीवंत करता है।

वे एक बच्चे को ले जाने वाली महिलाओं के लिए उपयोगी हैं, साथ ही गर्भ में विकासशील बच्चे को आवश्यक पदार्थ प्रदान करते हैं। एक गिलास दूध के साथ कुछ खजूर गर्भवती महिला को विषाक्तता से निपटने, स्वस्थ बालों, त्वचा और नाखूनों को बनाए रखने में मदद करेंगे। वे संवहनी प्रणाली और रक्त की संरचना के काम में सुधार करते हैं, जो शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने और एडिमा से छुटकारा पाने में मदद करता है, और वैरिकाज़ नसों के विकास को भी रोकता है। दूध के साथ खजूर गर्भाशय की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करेगा, जो गर्भावस्था को जल्दी समाप्त होने से रोकता है, बच्चे के जन्म की सुविधा प्रदान करता है।
 
दूध पिलाने वाली माताओं को भी दूध में भिगोकर खजूर खाना चाहिए। यह स्तन के दूध के उत्पादन और गुणवत्ता में सुधार करता है और बच्चे के लिए अधिक पौष्टिक और फायदेमंद हो जाता है। दूध के साथ खजूर ऊर्जा, जीवन शक्ति और मनोदशा के आवश्यक स्तर का समर्थन करेगा।

अच्छी दृष्टि और शारीरिक विकास को बनाए रखने के लिए विटामिन ए (रेटिनॉल) की आवश्यकता होती है। प्रशिक्षण और परीक्षा के दौरान स्कूली बच्चों और छात्रों के लिए दूध के साथ खजूर विशेष रूप से उपयोगी होते हैं।

दूध के साथ खजूर के फायदों के बारे में बहुत कुछ जाना जाता है - यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तथ्य है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि दूध के मसौदे के साथ केवल एक फल खाने से एक व्यक्ति के शरीर में "पुनर्प्राप्ति की अपरिवर्तनीय प्रक्रिया" शुरू हो जाती है। खजूर को दूध के साथ खाएं तो आप स्वस्थ रहेंगे।

Dates and milk
Dates and milk

खजूर खाने के फायदे व नुकसान

खजूर के उपयोग

  • खजूर को सीधे सूखे मेवे के रूप में खाया जाता है।
  • इनका उपयोग नाश्ते में उनकी प्राकृतिक मिठास के लिए किया जा सकता है।
  • खजूर के टुकड़ों को आइसक्रीम पर टॉपिंग के रूप में खाना एक अच्छा विकल्प है।
  • खजूर का उपयोग सलाद, स्मूदी, मिल्कशेक आदि में भी किया जाता है।
  • सूखे खजूर को पानी में भिगोकर खाया जाता है।
  • खजूर का जूस भी बनाकर पी सकते हैं.

खजूर के दुष्प्रभाव

  • खजूर में उच्च मात्रा में कैलोरी होती है। इसलिए अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है।
  • खजूर फाइबर से भरपूर होता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से कब्ज और गैस की समस्या हो सकती है।
  • खजूर की प्रकृति चिपचिपी होती है इसलिए खाने के बाद यह दांतों से चिपक जाती है। इससे दांतों की समस्या बढ़ सकती है।
  • छोटे बच्चों को खजूर का सेवन न करने दें क्योंकि यह गाढ़ा और सख्त होता है। चूंकि बच्चों की आंतें पूरी तरह से विकसित नहीं होती हैं, इसलिए वे इसे आसानी से पचा नहीं पाते हैं।
  • खजूर में उच्च मात्रा में पोटैशियम होता है। इसलिए इसके अधिक सेवन से दिल की धड़कन का अचानक बंद होना भी हो सकता है और किडनी भी खराब हो सकती है।

खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Dates nutrition facts)

प्रति – 100 ग्राम
 

कार्बोहाइड्रेट

74.97 ग्राम

प्रोटीन

1.81 ग्राम

फैट

0.15 ग्राम

कोलेस्ट्रोल

0 ग्राम

फाइबर

6.7 ग्राम

विटामिन A

149IU

विटामिन K

2.7 मिली ग्राम

सोडियम

1 मिली ग्राम

पोटेशियम

696 मिली ग्राम

कैल्सियम

64 मिली ग्राम

मैग्नीशियम

54 मिली ग्राम

आयरन

0.90 मिली ग्राम

 

Also want to read about the Anjeer(Figs)

Also want to read about the Lychee

 

महत्वपूर्ण नोट: इस लेख के दौरान डेटा पर अध्ययन किया गया है और मिश्रित विशेषज्ञों की राय भी है क्योंकि व्यक्ति का स्वास्थ्य।  इस जानकारी को देने का मकसद विषय से परिचित लोगों को प्रेरित करना है।  पाठकों को अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Cancel