-->

Breaking News

Ten Health Benefits of Mango | आम के 10 फायदे जानिए

जानिए फलों के राजा आम के फायदे।

आज मैं आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आया  हूँ  जिन्हें ध्यान में रखकर आप आम (Mango) खाना शुरू कर सकते हैं!

इसके पौष्टिक गुण विविध हैं और अगर हम नियमित रूप से इस फल का सेवन करते हैं तो हमें अपने शरीर के अच्छे स्वास्थ्य की देखभाल कर सकते  है।

Mango
Mango

आम के 12 फायदे जानिए । Uses of Mango

  • 1. वजन बढ़ना

वे उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जो वजन बढ़ाने के इछा रकते है । हर 100 ग्राम आम में लगभग 75 कैलोरी होती है। इसके अलावा, कच्चे आम (raw mango) में स्टार्च होता है, जो पके फल की तरह चीनी में बदल जाता है।

इसलिए पके आम को दूध के साथ खाना (प्रोटीन से भरपूर) वजन बढ़ाने में काफी मददगार हो सकता है। इस फल से आप न केवल वजन बढ़ाते हैं, बल्कि प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों के कारण मांसपेशियों को अचे से शक्ति मिलते है।

हालांकि, वजन बढ़ाने करने के लिए व्यायाम करना आवश्यक है, क्योंकि आम आपको वजन बढ़ाने के लिए केवल मूल्य और पर्याप्त पोषण देता है। बाकी, आपको ठीक से व्यायाम करके उस पर काम करना चाहिए।

  • 2. आंखों की देखभाल

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इस कटे हुए फल के एक कप में आवश्यक एक्सरोफ्थोल के लिए दैनिक मूल्य का 25 प्रतिशत है, जो अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देता है। इस कथन की व्याख्या यह है कि यह माना जाता है कि इस विटामिन की कमी से अंधापन हो सकता है।

इसे नियमित रूप से खाने से दृष्टि दोष, अपवर्तनांक, सूखी आंख, कार्निया का नरम होना, आंखों में खुजली और जलन से बचाव होता है। साथ ही, आम के नियमित सेवन से सायप्टोक्सैन्थिन से मांसपेशियों के खराब होने की संभावना कम हो जाती है।

Mango
Mango

  • 3. त्वचा के लिए लाभ

यह त्वचा पर बंद रोमछिद्रों (clogged pores) से राहत दिलाने में कारगर है, इससे पता चलता है कि मुंहासे के मरीज आम का आनंद लेंगे। इसके अलावा, आपके एंटीऑफ्थेल्मिक कारक की उच्च सामग्री के कारण, शरीर के भीतर अधिक सीबम का उत्पादन होता है। यह त्वचा को स्पष्ट रूप से हाइड्रेट रखने में मदद करता है..

सीधे त्वचा पर इसके गुणों का आनंद लेने के लिए, आम के गूदे को हटा दें और धोने से पहले लगभग 10 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं। वहीं दूसरी ओर इसे खाने से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।

यह बीटा कैरोटीन में भी समृद्ध है, जो नियमित रूप से सेवन करने पर त्वचा के श्लेष्म झिल्ली को मुक्त कणों से बचाता है।

  • 4. मधुमेह (diabetes) के खिलाफ मदद करता है

आम के पत्ते रक्त में इंसुलिन के स्तर को सामान्य करने में मदद करते हैं। आम के कुछ पत्तों को पानी में उबाल लें और रात भर भीगने के लिए रख दें। सुबह छने काढ़े का सेवन करने से मधुमेह से कुछ हद तक पैदा हो सकता है और यहाँ का घरेलू इलाज हो सकता है।

आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 41 से 60 के बीच कम होता है। इसलिए यह ब्लड ग्लूकोज को बढ़ाने पर बड़ा प्रभाव डालता है। वास्तव में, यह दिखाया गया है कि 12 सप्ताह की अवधि के लिए दिन में लगभग आधा आम का सेवन, ग्लूकोज के कम होने को प्रभावित करता है।

  • 5. गर्भावस्था में आम | Mango In Pregnancy

आम में उच्च मात्रा में विटामिन ए, बी 6, सी, फोलिक एसिड, आयरन और पोटेशियम होता है - गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व। वे बीटा-कैरोटीन सहित एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध हैं, और इसमें बहुत सारे फाइबर होते हैं

जो गर्भावस्था से संबंधित कब्ज से राहत के लिए उपयोगी होते हैं। यह एक मौसमी फल है इसलिए आहार में इसका आनंद लेना चाहिए। अतिरिक्त वजन बढ़ने या गर्भकालीन मधुमेह के मामले में, किसी को भाग के आकार को देखना चाहिए। इन स्थितियों में 2 स्लाइस/आधा कटोरी आम तक सीमित करें।

  • 6. कैंसर से लड़ने में मदद करता है

आम में मौजूद फिनोल जैसे क्वेरसेटिन, आइसोक्वेर्सिट्रिन, एस्ट्रैगैलिन, फिजिक्स, एसिड और एंजाइम में कैंसर से बचाव की भरपूर क्षमता होती है। वे पेक्टिन नामक आहार फाइबर घुलनशील में भी समृद्ध हैं।

हार्वर्ड के एक अध्ययन के अनुसार, यह दिखाया गया है कि इसकी सामग्री के कारण यह बीटा-कैरोटीन से भरपूर आहार का पक्षधर है, यह ग्रंथियों के कार्सिनोमा की रोकथाम के लिए बहुत प्रभावी है। दूसरी ओर, यह बृहदान्त्र और यकृत (Liver )रोग की घटना को उलटने में भी अत्यधिक प्रभावी दिखाया गया है।

Raw mango
Raw Mango

  • 7. खून की कमी के लिए फायदेमंद

वे गर्भवती महिलाओं और एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए अच्छे हैं, उनकी लौह सामग्री के लिए धन्यवाद। आम में पानी में घुलनशील विटामिन शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है।

मेनोपॉज के बाद महिलाएं कमजोर हो जाती हैं और उन्हें आम और आयरन से भरपूर अन्य फलों का सेवन करना चाहिए। वे अपने खट्टे गुणों और एंजाइमों के कारण पोषक तत्वों को आत्मसात करने में भी मदद करते हैं जो शरीर को मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को सोखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।


  • 8. एकाधिक गुण

यह अमीनो एसिड, विटामिन सी और ई, फ्लेवोनोइड्स, बीटा-कैरोटीन, नियासिन, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर है। वास्तव में, यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 200 ग्राम आम का एक टुकड़ा लगभग 60 मिलीग्राम विटामिन सी और 35 मिलीग्राम डी विटामिन ए प्रदान कर सकता है।

आम पोषक तत्वों और विटामिनों में सबसे समृद्ध फलों में से एक है, इसका प्रमाण अक्सर यह होता है कि 200 ग्राम आम में 2.3 ग्राम विटामिन ई होता है। यह विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित दैनिक खुराक का 23% है। इसके अलावा, मैग्नीशियम और पोटेशियम के दस आरडीए प्रदान करता है।

  • 9. कीटनाशक मुक्त

आम को आज 12 कम दूषित फलों में से एक माना जाता है, एक बहुत ही महत्वपूर्ण तथ्य, कृषि में कीटनाशकों के व्यापक उपयोग को देखते हुए। इसके अलावा, ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां इसे बड़े पैमाने पर बिक्री के लिए नहीं उगाया जाता है, जहां ये बिना किसी रसायन के उगाए जाते हैं।

इसका एक अच्छा उदाहरण भारत के क्षेत्रों के रूप में भौगोलिक क्षेत्र के कुछ उष्णकटिबंधीय क्षेत्र हैं। हालांकि, अन्य निर्माताओं ने एक गैर-आक्रामक परिरक्षक का उपयोग करना चुना है जो गुणों को कम किए बिना या भविष्य में हानिकारक होने और इसे विदेशी क्षेत्रों में ले जाने के बिना संरक्षित करता है।

  • 10. याददाश्त में सुधार

यह उन बच्चों के लिए उपयोगी है जिनके पास पढ़ाई में एकाग्रता की कमी है, क्योंकि इसमें ग्लूटामाइन एसिड होता है, जो स्मृति को उत्तेजित करने और कोशिकाओं को सक्रिय रखने के लिए अच्छा है। यह एसिड मस्तिष्क के विषहरण में मदद करता है, इसके अतिरिक्त क्योंकि यह मस्तिष्क के कार्य में गिरावट से बचने के लिए जिम्मेदार है।

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि यह विटामिन बी 6 और आयरन से भरपूर है, जो पोषक तत्व हैं जो मस्तिष्क की गतिविधि को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं। लोहे के संबंध में, मस्तिष्क के सही कामकाज में योगदान देता है। जबकि, बी कॉम्प्लेक्स संज्ञानात्मक विकास में सुधार, याददाश्त में सुधार करने में मदद करता है।

Mango
mango

  • 11. पाचन में सुधार

आम में पाचक एंजाइम होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं, पाचन में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एक एंजाइम के कारण यह पेट में जलन के खिलाफ भी उपयोगी है, जो पेट से राहत दिलाता है।

बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होने के कारण, कब्ज को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है। दूसरी ओर, आम फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कोलन को साफ रखने में मदद करते हैं, जिससे आपको अधिक कुशलता से काम करने में मदद मिलती है।

  • 12. आम वजन घटाने में मदद करता है | Mango Is Good For Weight Loss

आम की त्वचा में मौजूद फाइटोकेमिकल्स प्राकृतिक फैट बस्टर का काम करते हैं। आम का मांस आहार फाइबर से भरा होता है। फाइबर तृप्ति की भावना पैदा करते हैं। इसलिए, जब कम मात्रा में खाया जाता है, तो आम आपके पेट को टाइट करने में आपकी मदद कर सकता है।

17 प्रकार के आम | Types of Mangoes

Totapuri (तोतापुरी), Hapus (हापुस), Sindhura (सिंधुरा), Banginapalli (बंगिनापल्ली), Ratnagiri (रत्नागिरी), Chausa (चौसा), Raspuri (रसपुरी), Pairi (पैरी), Himsagar (हिमसागर), Neelam (नीलम), Malgova (मालगोवा), Malda/Lakshmanbhog (मालदा/लक्ष्मणभोग), Langra (लंगड़ा), Kesar (केसर), Badami (बादामी), Malgoa/Mulgoba (मालगोआ/मुल्गोबा). 

 

Also read about the benefits of Papaya


महत्वपूर्ण नोट: इस लेख के दौरान डेटा पर अध्ययन किया गया है और मिश्रित विशेषज्ञों की राय भी है क्योंकि व्यक्ति का स्वास्थ्य।  इस जानकारी को देने का मकसद विषय से परिचित लोगों को प्रेरित करना है।  पाठकों को अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Cancel