-->

Breaking News

Organic Aloe Vera Gel Benefits for Face, Hair and Teeth | एलो वेरा जेल के फायदे

aloe Vera gel के गुणकारी लाभ

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको एलोवेरा जेल (aloe Vera gel) और एलोवेरा जूस (aloe Vera Juice) और उनके उपयोग के बारे में बताऊंगा।

Aloe Vera Plant
Aloe Vera Plant


मैं आपको उन विभिन्न लाभों के बारे में भी बताऊंगा जो इनसे प्राप्त किए जा सकते हैं। एलोवेरा को हिंदी में "धृतकुमारी" या "ग्वार फटा" कहा जाता है।

यह पौधा बहुत ही फायदेमंद होता है। इस पौधे का जेल त्वचा के लिए aloe Vera gel for skin लाभ करी और सामान्य स्वास्थ्य देखभाल में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। एलोवेरा की लगभग 250 किस्में हैं; हालांकि, इन सभी किस्मों में से केवल चार प्रकार त्वचा की देखभाल लिए उपयोग करते हैं।

ट्यूब और बोतलों में बेचा जाने वाला एलोवेरा जूस और जेल जनता द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। हालांकि, मेरी राय में, यदि आप पत्ते से ताजा एलोवेरा जेल (A
loe Vera leaf extract) का उपयोग करते हैं, तो इसमें जो विटामिन होते हैं, साथ ही साथ एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant) और एंजाइम (Enzyme) भी अविश्वसनीय रूप से प्रभावी होते हैं। यदि आप अपने घर में एलोवेरा लगाना चाहते हैं जिससे आप ताजा एलोवेरा जेल प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको केवल उस किस्म के एलोवेरा का उपयोग करना चाहिए, जो जूस के रूप में पीने के लिए त्वचा पर उपयोग के लिए सुरक्षित हो।

मुसब्बर (Aloes) वेरा में मोटी और मांसल पत्तियां होती हैं, और उनके अंदर एक पारदर्शी जेल होता है, जिसका उपयोग विभिन्न लोशन, क्रीम, लिपस्टिक, नींव (foundations) आदि में किया जाता है। कुल मिलाकर, दुनिया में एलोवेरा का कारोबार लगभग 13 बिलियन डॉलर का है। . भारत में भी अब इस पौधे की बड़े पैमाने पर खेती की जाती है। एलोवेरा जेल में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसमें "एलोइन" नामक एक यौगिक (Compound) भी होता है, जो एक डी-पिगमेंटिंग एजेंट होता है, जो काले धब्बे को मिटने का कम करता है
(Get Rid Of DARK Spots). और त्वचा के समग्र रंग को हल्का करता है।

Aloe Vera Gel Extract
Aloe Vera Gel Extract

इसमें विटामिन बी12, फोलिक एसिड भी होता है और साथ ही इसमें मिनरल्स भी होते हैं। इनके अलावा, इसमें शुगर एंजाइम और सैलिसिलिक एसिड होता है, जो क्लींजिंग एजेंट होते हैं और ये आपकी त्वचा को साफ करने का काम करते हैं। इस पौधे में सबसे महत्वपूर्ण यौगिक है जिसे "पॉलीफेनोल" कहा जाता है। पॉलीफेनोल्स कई तरह के बैक्टीरिया के विकास को रोकता हैं और इस तरह हमारे शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाता हैं।

एलो वेरा के लाभ जानिए। और इसे किस प्रकार उपयोग किया जाता हैं।

 

अब मैं आपको एलोवेरा का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीके बताऊंगा; सबसे पहले एलोवेरा का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक पत्ते को ताजा काट लें और फिर उससे सीधे जेल को निकाल लें। अब, इस जेल का उपयोग अपने चेहरे पर काले धब्बे और दाग-धब्बों के इलाज के लिए करने के लिए, आपको ताजा एलोवेरा जेल से बना मास्क लगाना चाहिए और रात को सोने से पहले इसे लगाना चाहिए। सबसे अच्छा होगा कि पत्ती को बीच से काट लें और फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में इस्तेमाल करें। यदि आप कटे हुए पत्ते के ऊपर चाकू चलाते हैं, तो यह पत्ती से काटे गए और भी अधिक जेल का उत्पादन करेगा। ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन वालों को ही इस जेल को लगाना चाहिए। जिनकी त्वचा रूखी है या सामान्य त्वचा है उन्हें विटामिन ई का एक कैप्सूल लेना चाहिए और तेल निकालने के लिए इसे तोड़कर अलग करना चाहिए। फिर उन्हें इस तेल को जेल के साथ पत्ती पर ही मिलाना चाहिए और फिर मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाना चाहिए।

एलोवेरा का दूसरा उपयोग यह है कि इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को साफ रखते हैं और त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ने देते हैं, जिससे यह एक उत्कृष्ट एंटी-एजिंग एजेंट बन जाता है। जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि एलोवेरा और विटामिन ई का मास्क लगाने से त्वचा साफ रहती है और उस पर झुर्रियां भी नहीं पड़तीं। तीसरा प्रयोग यह है कि अगर आपकी त्वचा का कोई हिस्सा हल्का जल जाता है, तो आप उस पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं, इसमें विटामिन ई तेल की 2-3 बूंदें मिलाकर रोजाना 2-3 बार ऐसा करने से जली हुई त्वचा ठीक हो जाती है। बिना कोई निशान छोड़े।


Aloe Vera Juice
 

सनबर्न के कारण क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने के लिए:

  • दो बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लें और उसमें एक चम्मच कुंवारी नारियल का तेल अच्छी तरह मिला लें।
  • इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर दिन में 2-3 बार लगाएं, जिससे धूप से झुलसी त्वचा बहुत जल्दी ठीक हो जाती है।
  • याद रखें कि आपको धूप से झुलसी त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और सुबह-शाम सादे पानी से ही इसे साफ करना चाहिए।
  • एलोवेरा जेल से बना हेयर मास्क लगाने से, बाल धोने से 1 घंटे पहले आपके बाल चमकदार और मजबूत हो जाते हैं; 2 बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल और 1/2 चम्मच वर्जिन नारियल तेल से युक्त हेयर मास्क का उपयोग करें। आप इसे अच्छी तरह से मिला लें, इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और फिर आधे घंटे के बाद इसे शैंपू कर लें।

जिन लोगों के बाल ऑयली होते हैं उन्हें एलोवेरा जेल ही लगाना चाहिए। इसमें नारियल का तेल या कोई अन्य तेल मिलाने की जरूरत नहीं है। यदि किसी चोट या मधुमेह के कारण आपकी त्वचा पर घाव हो गया है और घाव भरने में देरी की समस्या से पीड़ित हैं तो ताजा एलोवेरा या ताजा निकाले गए जेल का एक टुकड़ा लें और इसे घाव पर लगाएं और घाव को कपडे से लपेट दें। . एलोवेरा जेल में मौजूद पॉलीफेनोल्स और एंजाइम घांव को साफ करते हैं और उसमें बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप तेजी से उपचार होता है। एलोवेरा के एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण, पिंपल्स और मुंहासों (Aloe Vera For Acne) के लिए कई घरेलू उपचारों में। मध्यम मुँहासे में, जहां हल्की से मध्यम लालिमा होती है, आपको रात को सोने से पहले अपने चेहरे को सादे पानी से धोना चाहिए और फिर अपने चेहरे पर ताजा एलोवेरा जेल लगाना चाहिए। अगली, सुबह अपने चेहरे को धोने के लिए सादे पानी का उपयोग करें और फिर उस पर एक उत्कृष्ट तेल मुक्त मॉइस्चराइजर लगाएं Aloe Vera Moisturizer।

aloe vera leaf extract gel

आप पिंपल्स (Pimples )और मुंहासों (acne) के इलाज के लिए एक बहुत ही प्रभावी एलोवेरा मास्क भी लगा सकते हैं। दो बड़े चम्मच शहद में एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं। साथ ही, इस मिश्रण में 1/4 चम्मच ताजा दालचीनी पाउडर मिलाएं। इन सामग्रियों को समान रूप से और पर्याप्त रूप से मिलाएं, फिर इस मास्क को अपने पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाने के लिए फेस ब्रश का उपयोग करें, और फिर इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें और वर्जिन नारियल तेल या शुद्ध नारियल तेल लगाएं। आप किसी अच्छे ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद एक क्लींजिंग एजेंट है। एलोवेरा और दालचीनी क्लीन्ज़र और एंटी-बैक्टीरियल एजेंट हैं, और ये पिंपल्स / मुंहासों को सुखाते हैं।

दांतों को साफ रखने और मसूड़ों की सड़न को रोकने के लिए, एलोवेरा का रस उन लोगों के लिए बहुत प्रभावी है जो पीले / सड़ते दांतों से पीड़ित हैं या जिनके मसूड़ों में सूजन और दर्द होता है या सांसों से बदबू आती है। साथ ही जिन लोगों की जीभ पर सफेद लेप होता है, जो कि एक फंगल इन्फेक्शन है, उन्हें सुबह अपने दांतों को ब्रश करने के बाद ताजा एलोवेरा जेल लेना चाहिए और इसे मिक्सर में पीसकर इसका रस बनाना चाहिए। इसके बाद, उन्हें इस रस को अपने मुंह में रखना चाहिए और इसे अपने मुंह में अच्छी तरह से कम से कम 3 मिनट तक घुमाना चाहिए, और फिर इसे बाहर थूकना चाहिए। वही करना चाहिए, जो मैंने ऊपर कहा है, रात को सोने से पहले। रोजाना ऐसा करने से आपके दांत चमकदार और सफेद हो जाएंगे और आपके मसूड़ों की समस्या भी ठीक हो जाएगी।

एलो वेरा जूस के फायदे, और इससे बनाने का तारीख

आइए अब बात करते हैं एलोवेरा जूस पीने के सर्वोत्तम तरीके और जूस पीने के फायदों के बारे में। सबसे पहले ताजा एलोवेरा जेल को सीधे पत्ते से निकाल लें, इसे मिक्सर में पीसकर इसका जूस बना लें। इसके बाद, आप इस रस को नारियल पानी या अन्य ताजे फलों के रस में मिला सकते हैं और फिर इसका सेवन कर सकते हैं। अब, आपको प्रतिदिन कितना जूस पीना चाहिए? ठीक है, आप एक दिन में लगभग 1 कप या 120 मिलीलीटर ताजा एलोवेरा जूस पी सकते हैं। यदि आप इस मात्रा से अधिक हो जाते हैं, तो आप पेट में दर्द और बदहजमी का विकास कर सकते हैं। अगर आप एलोवेरा जूस पीना चाहते हैं तो सादे पानी में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाएं और फिर इसे पी लें। अगर आपको पेट में दर्द नहीं है और पेट खराब नहीं है, तो आप इसे सुरक्षित रूप से पी सकते हैं। ताजा एलोवेरा जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। इससे कब्ज, एसिडिटी और बदहजमी दूर होती है।

aloe vera for acne
Aloe Vera for acne

जो लोग इन समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें सुबह सबसे पहले आधा कप ताजा एलोवेरा का रस 2 गिलास सादे पानी में मिलाकर पीना चाहिए और फिर एलोवेरा का रस पीने से ब्लड शुगर भी कम हो जाता है और इसे रोजाना सुबह पीने से ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखता है जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं वे अपने रक्त शर्करा को नियंत्रण में रख सकते हैं यदि वे इसे रोजाना पीते हैं तो एलोवेरा का रस हमारे सिस्टम में चयापचय (metabolism) की दर को बढ़ाता है जो हमारे शरीर की प्राकृतिक ऊर्जा को बढ़ाता है और इसे पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि जो लोग सेब के सिरके का उपयोग करके अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे इसके बजाय एलोवेरा का रस पीने से बेहतर और अधिक प्रभावी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि ताजा एलोवेरा का रस शरीर में चयापचय की दर को बढ़ाने में मदद करता है और यह विटामिन और से भी भरा होता है। खनिज(minerals) इसलिए वजन कम करने के अलावा, यह शरीर में विटामिन और खनिजों की कमी को भी पूरा करता है और कब्ज को भी रोकता है, इसलिए, अब मैंने आपको इसके विभिन्न उपयोग बताए हैं एलोवेरा, साथ ही इसे इस्तेमाल करने के अलग-अलग तरीके लेकिन पसंद हैं। प्रत्येक पदार्थ सभी को शोभा नहीं देता। इसलिए एलोवेरा जेल को अपनी त्वचा पर लगाने से पहले जरूरी है कि गर्दन के किनारे थोड़ा सा जेल लगाकर त्वचा का परीक्षण कर लें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। यदि सुबह तक कोई लालिमा या जलन नहीं होती है, तो यह आपके उपयोग करने के लिए सुरक्षित है; मुझे आशा है कि आपको मेरे द्वारा बताए गए उपयोगी तरीके मिले होंगे जो आपके लिए फायदेमंद होंगे। धन्यवाद!

यदि आप आम से जूड़ी कुछ खुबिया जानना चाहते हो तोह यह लिंक पर क्लिक करे!

महत्वपूर्ण नोट: इस लेख के दौरान डेटा पर अध्ययन किया गया है और मिश्रित विशेषज्ञों की राय भी है क्योंकि व्यक्ति का स्वास्थ्य।  इस जानकारी को देने का मकसद विषय से परिचित लोगों को प्रेरित करना है।  पाठकों को अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Cancel