-->

Breaking News

Health Benefits of Soaked Raisins and Raisin Water (Kishmish) | जानिए भीगी हुई किशमिश और किशमिश के पानी का लाभ !

Raisin Water Benefits and Soaked Raisins Benefits


किशमिश सूखे अंगूर होते हैं जिनमें बीज होते हैं जिनमें प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश में पाए जाने वाले बीज होते हैं। इसे सूखे मेवों में से एक भी माना जाता है, जहां बेहतरीन किशमिश को शानदार अंगूरों से चुना जाता है जिनमें एक सुसंगत मांस होता है, चाहे उनमें बीज हों या नहीं।

इस प्रकार के सूखे मेवों में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे (विटामिन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, बोरॉन, लवण, एंटीऑक्सिडेंट, कार्बोहाइड्रेट और पॉलीफेनोल्स)।

हम यह भी देख सकते हैं कि विभिन्न रंगों और आकारों में सभी प्रकार के अंगूर सूखने के अधीन होते हैं, लेकिन मूल शर्त यह है कि उनमें उच्च स्तर की चीनी, लोहा और फाइबर होते हैं, क्योंकि सबसे अच्छे प्रकार के सूखे अंगूर उच्च चीनी सामग्री वाले होते हैं 90% का। 

health benefits of raisins
health benefits of raisins

भीगी हुई किशमिश के फायदे (soaked raisins benefits)

Kishmish Benefits किशमिश के कई फायदे हैं जो विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने और पाचन तंत्र का इलाज करने का काम करते हैं। इसे एनीमिया का इलाज माना जाता है क्योंकि इसमें आयरन होता है।

किशमिश के बहुत सारे लाभ होते हैं क्योंकि इनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, बीमारी के जोखिम को कम करने में योगदान करते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

इसे खाने के फायदे पुरुषों और महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में भी होते हैं। महिलाओं के लिए इसके क्या फायदे हैं? एक आदमी के लिए क्या फायदे हैं? बच्चों के लिए ई के क्या लाभ हैं?

रोजाना थोड़ा सा इसका सेवन करने से आपको आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में मदद मिलती है - निम्नलिखित:

त्वचा के लिए किशमिश के पानी के फायदे (benefits of drinking raisin water)

  • Kishmish में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सेलुलर क्षति की मरम्मत के लिए जाने जाते हैं। वे त्वचा को साफ, हाइड्रेटेड रखते हैं और आपको फिर से जीवंत महसूस कराते हैं। वे त्वचा की कोशिकाओं को हानिकारक प्रभावों से भी बचाते हैं और समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे कि झुर्रियाँ, धब्बे, महीन रेखाएँ, उम्र के धब्बे आदि में देरी करने में मदद कर सकते हैं।
  • विटामिन ए और ई की उच्च सामग्री के लिए धन्यवाद, आपकी त्वचा को अंदर से पोषण मिलता है।
  • किशमिश में मौजूद अमीनो एसिड और फाइटोकेमिकल्स आपकी त्वचा के लिए अत्यधिक धूप के संपर्क में आने के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करते हैं।
  • किशमिश में मौजूद रेस्वेराट्रोल सामग्री रक्त को डिटॉक्सीफाई करने और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। यह आपकी त्वचा को एक स्पष्ट और चमकदार दिखने में मदद करता है।
  • चूंकि किशमिश आहार फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होती है, इसलिए यह आपके पाचन तंत्र को सक्रिय रखती है और आपकी त्वचा को मूल्यवान पोषक तत्व प्रदान करती है। यह मुंहासों को दूर रखने में मदद कर सकता है।

benefits of drinking raisin water
benefits of drinking raisin water

वजन घटाने के लिए किशमिश का पानी (raisins for weight loss)

  • किशमिश में डाइटरी फाइबर होता है जो आपको पेट भरे होने का एहसास देता है। आधा कप किशमिश में लगभग 3.3 ग्राम फाइबर हो सकता है। इसलिए, आप कम कैलोरी खा सकते हैं, जिससे वजन कम हो सकता है।
  • आहार फाइबर का एक अन्य लाभ यह है कि यह मल त्याग को नियंत्रित करता है। यह आपके शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है।
  • किशमिश में मौजूद प्राकृतिक शर्करा भूख को कम करने का काम करती है जिससे आपको अपनी मीठी भूख को शांत करने में मदद मिलती है। यह रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और वजन घटाने में मदद करेगा।
  • यह सूखे मेवे प्रीबायोटिक्स की तरह काम करते हैं जो आंत के विकास में सुधार करते हैं जो वजन घटाने के लिए आवश्यक है।
  • अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि रोजाना किशमिश का सेवन करने से मोटापे का खतरा 39% कम और मेटाबॉलिक सिंड्रोम का 54% कम जोखिम होता है।

मुहांसे के लिए किशमिश का पानी (raisin water for acne)

  • किशमिश में पोटेशियम और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है। यह "एसिडोसिस" को रोककर पेट के एसिड को बेअसर कर सकता है, जो कि रक्त की विषाक्तता है। इससे त्वचा की कई समस्याएं जैसे मुंहासे और फोड़े ठीक हो जाते हैं, जिससे आपकी त्वचा साफ हो जाती है।
  • चूंकि किशमिश में आहार फाइबर होता है जो पाचन में मदद करता है, यह आपके शरीर से अनावश्यक विषाक्त पदार्थों को रोकने में मदद करता है और मुंहासों की समस्या को दूर रखता है।

soaked raisins benefits
soaked raisins benefits

Raisins good for you

  • एनीमिया उपचार:

एनीमिया के लिए इसके लाभों में यह है कि यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और एनीमिया से बचाता है क्योंकि इसमें एनीमिया से लड़ने और इलाज के लिए विटामिन बी होता है।

  • पाचन में सुधार:

इसमें आहार फाइबर होता है, जिसकी शरीर को कब्ज से बचने और पाचन तंत्र को बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

  • त्वचा को नैपी करने के लिए:

किशमिश के लाभ जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं, इसे उम्र बढ़ने से बचाते हैं, और बालों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

  • पुरुषों के लिए प्रजनन क्षमता बढ़ाएँ:

किशमिश पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और शुक्राणुओं की गतिशीलता को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे पुरुषों की निषेचन और गर्भधारण करने की क्षमता में वृद्धि होती है।



kishmish benefits
kishmish benefits

  • एंटी-वायरल संक्रमण:

इसके फायदों में यह भी है कि इसमें रेस्वेराट्रोल भी होता है, जो रक्त में वायरस से लड़ता है।

  • यह दांतों को मजबूत बनाता है:

यह दांतों को क्षरण और क्षय से बचाने में मदद करता है क्योंकि इसमें ओलीनोलिक एसिड होता है और बैक्टीरिया से बचाता है जो दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी का कारण बनते हैं।

  • हृदय रोग से बचाव:

अंगूर किशमिश के लाभों में से एक यह है कि यह रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को रोकने में मदद करता है।


  • आंखों के स्वास्थ्य में सुधार:

यह आंखों की कोशिकाओं को दृश्य गड़बड़ी और आंख की अस्पष्टता के विकास के जोखिम से बचाता है क्योंकि उनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं।

Also want to read about : Makhana(Fox Nut)

  • रक्त अम्लता समीकरण:

सुल्ताना किशमिश रक्त की अम्लता को बेअसर करने और एसिड विषाक्तता की घटना को रोकने में मदद करती है, क्योंकि इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो कि किशमिश में उपलब्ध सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से हैं।

  • कैंसर की रोकथाम:

यह कुछ प्रकार के कैंसर जैसे (कोलन और प्रोस्टेट कैंसर और शरीर में मेलेनिन का निर्माण करने वाली कोशिकाओं) के लिए एक मजबूत विरोधी माना जाता है, क्योंकि पदार्थ रेस्वेराट्रोल की उपस्थिति के कारण होता है, जिसमें विशिष्ट विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं।

  • रक्त शर्करा के स्तर को कम करना:

किशमिश खाने से मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।
यह कुछ बीमारियों से लड़ने का काम करता है।

  • मौखिक स्वास्थ्य बनाए रखता है:

यह मुंह में बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें ओलेनियोलिक यौगिक होता है।

  • प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है:

यह शरीर को प्रभावित करने वाली बीमारियों का प्रतिरोध करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।

  • गर्भवती महिलाओं के लिए किशमिश:

यह महिलाओं के बीच गर्भावस्था को स्थिर करने में योगदान देता है और गर्भवती महिला को गर्भवती महिला के शरीर के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण ऊर्जा भी प्रदान करता है।

raisins for weight loss
raisins for weight loss

  • याददाश्त बढ़ाता है:

स्मृति के लिए इसके लाभों में यह है कि यह स्मृति को संरक्षित करता है, मनोभ्रंश और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है, मस्तिष्क के कार्य को उत्तेजित करता है, और तंत्रिका अवस्था, तनाव और अनिद्रा को कम करता है।

  • यह हड्डियों को मजबूत बनाता है:

यह हड्डियों के विकास में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस से होने वाली चोट से बचाता है क्योंकि इसमें पोटेशियम और बोरॉन होता है।
 

  • दुबलापन दूर करता है:

ताजा अंगूर का रस वजन बढ़ाने में मदद करता है। किशमिश खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नुकसान पहुंचाए बिना वजन बढ़ता है और विटामिन और प्रोटीन के अवशोषण में आसानी होती है।

  • गर्भवती महिलाओं के लिए किशमिश:

यह पाया गया कि यमनी किशमिश को मध्यम रूप से खाने से गर्भवती महिला को नुकसान नहीं होता है, बल्कि उसे एनीमिया और एनीमिया से बचाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें आयरन और विटामिन सी होता है।

इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे अन्य मिनरल्स होते हैं, क्योंकि एक कप किशमिश का जूस पीने से कई तरह के फायदे होते हैं जो बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

Want to know about Walnuts

 

Also want to read about Anjeer(Figs)


महत्वपूर्ण नोट: इस लेख के दौरान ज्ञान का अध्ययन और विभिन्न विशेषज्ञों की राय पर भविष्यवाणी की जाती है, क्योंकि आम का स्वास्थ्य।  इस जानकारी को देने का मकसद विषय में बातचीत का आग्रह करना है।  पाठकों को अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Cancel