-->

Breaking News

GREEN CHILLI BENEFITS AND SIDE EFFECTS FOR HEALTH IN HINDI

हरी मिर्च एक फायदेमंद खाद्य पदार्थ हो सकता है जो आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा, लेकिन इसके अधिक सेवन से कई समस्याएं हो सकती हैं। यहां हरी मिर्च के कुछ लाभ और कमियां हैं


Benefits of Chilli
Benefits of Chilli

लाभ:

  • गठिया: -

  यदि आप रोगी गठिया के रोगी हैं तो मीठी मिर्च आपके लिए एक औषधि है। प्रतिदिन मीठी मिर्च खाने से शरीर के अंगों में दर्द कम हो सकता है।

  • वजन कम करना: - 

  पतली मिर्ची जरूरत मंद लोगों के लिए मददगार है। क्योंकि इसमें कैलोरी कम से कम नहीं होती है। इसलिए इसे खाने से वजन कम होता है।

  • कैंसर: -

  मीठी मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। जिसकी बदौलत यह कैंसर से बचाव के लिए भी तैयार है।

  • रक्तचाप: -

  उच्च दबाव की समस्या वाले लोगों को एक विशिष्ट मात्रा में मीठी मिर्च का सेवन करना चाहिए।

  • पाचन शक्ति: -

  हरी मिर्च में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसके लिए धन्यवाद, यह सिस्टेमा एलिमेंटेरियम को मजबूत करने में भी सहायक है।


Benefits of Chilli

  • एंटी-बैक्टीरियल: -

  मीठी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी बदौलत शरीर बैक्टीरिया-मुक्त रहता है और यह सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

  • मलेरिया: -

  अगर आपको मलेरिया बुखार हो गया है, तो मीठी मिर्च आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। इस बिंदु के दौरान, आप काली मिर्च का सेवन नहीं कर रहे हैं, इसके बजाय, मिठाई काली मिर्च के बीज बंद करें और इसे 2 घंटे के लिए अंगूठे के भीतर बांध दें। इस तरह से, कुछ समय बांधने से मलेरिया बुखार बंद हो जाता है।

  • जलने वाली जगह पर मीठी मिर्ची का प्रयोग करें: -

  जब आप यह सुनकर भी चौंक सकते हैं कि जलाए जाने पर काली मिर्च का उपयोग कौन करता है, लेकिन कुछ आयुर्वेदिक चिकित्सकों के साथ यह बिल्कुल सच है। क्योंकि काली मिर्च में कई ऐसे गुण होते हैं, जिनके लिए हम उत्तरदायी नहीं लगते हैं। मीठे काली मिर्च के पानी को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और अगर आप इसे जले हुए स्थान पर लगाते हैं तो यह फायदेमंद होगा। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट जलन को कम करते हैं और फफोले को रोकते हैं।

  • मूड बूस्टर: -

यदि आप अवसाद में हैं या परेशान मूड में हैं, तो मिर्च आपके मूड को ठीक करने में उपयोगी है। आप इसे मजाक के रूप में ले रहे हैं या नहीं, यह बिल्कुल सच है क्योंकि मीठी मिर्च को अतिरिक्त रूप से मूड बूस्टर कहा जाता है। यह मस्तिष्क के भीतर एंडोर्फिन को प्रसारित करता है, जो हमारे मनोदशा को एक हद तक सुखद रहने में मदद करता है।


Benefits of Chilli

नुकसान:

  हरी मिर्च में मौजूद कैपसाइसिन पेट को गर्म कर सकता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं

  इसमें अधिक फाइबर होता है इसलिए दस्त का खतरा होता है।

  इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट अल्सर की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

  मीठी मिर्च के सेवन से पेट में जलन और चक्कर आ सकते हैं।

  हरी मिर्च के अधिक सेवन से मधुमेह सामान्य से कम हो जाता है।

  इसके अधिक सेवन से त्वचा में एलर्जी हो सकती है।

 

अगर आप जानना चाहते है टमाटर के बारे में तोह यहाँ क्लिक करे TOMATOES

 

महत्वपूर्ण नोट: इस लेख के दौरान डेटा अभी तक विभिन्न विशेषज्ञों के अध्ययन और राय पर निर्भर करता है क्योंकि आम का स्वास्थ्य। इस जानकारी को देने का मकसद विषय में बातचीत का आग्रह करना है। पाठकों को अपने स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Cancel