-->

Breaking News

How to Make Broccoli Soup and its Benefits and Nutrition Facts in Hindi

Broccoli एक सब्जी हो सकती है जो फूलगोभी की तरह दिखाई देती है लेकिन इसमें एक अलग रंग होता है।  फूलगोभी केवल सफेद रंग की होती है लेकिन ब्रोकोली गाढ़े हरे, बैंगनी और सफेद रंगों में पाई जाती है।  यह कच्चा और उबला हुआ दोनों तरह से खाया जाता है।

ब्रोकोली विभिन्न प्रकार के स्वस्थ सलाद, सूप, सब्जियां, पास्ता, नूडल्स, पिज्जा, बर्गर आदि बनाने में कार्यरत है। ब्रोकोली सूप के क्या फायदे हैं, आगे पढ़ें ब्रोकली के बारे में पूरी जानकारी।

वैसे, ब्रोकोली विशेष रूप से इटली का पौधा है।  ब्रोकोली ज्यादातर यूरोपीय भोजन, सूप और सलाद में दुनिया भर में कार्यरत है।  भारत में मैदानी क्षेत्रों में और उत्तरांचल, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर जैसे ठंडे क्षेत्रों में ब्रोकोली की खेती की जाती है।  साधारण गोभी की तुलना में ब्रोकली गोभी थोड़ी महंगी होती है।  बड़े शहरों और होटलों में इनकी काफी मांग है।

Broccoli
जानिए ब्रोक्कोली सूप के बारेमें

क्या आप जानते हैं कि ब्रोकली के पत्तों को भी खाया जाता है।  ब्रोकली के पत्तों की सब्जी, सूप आदि बनाए जाते हैं।  इसके पत्ते भी ब्रोकली की तरह फायदेमंद होते हैं।  हम आपको ब्रोकली सूप और उसके लाभ बनाने के तरीके भी बताएंगे

जानिए ब्रोकली सूप पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका


  • ब्रोकली सूप के फायदे-(Benefits of Broccoli Soup)


1) ब्रोकली में कई फायदेमंद पोषण होते हैं।  इसमें लोहा, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 6, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता, फास्फोरस और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।  ब्रोकली खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

2) ब्रोकली वजन कम करने में कारगर है।  यह उच्च फाइबर और प्रोटीन से भरा है, इसलिए ब्रोकोली खाने से भूख जल्दी नहीं लगती है।  इसके अलावा, कब्ज समाप्त हो जाता है और महत्वपूर्ण संकेत जांच में रहता है।

त्वचा के लिए ब्रोकली(Broccoli for skin)

3) ब्रोकोली का सूप पीने से त्वचा पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स जैसी समस्याएं दूर होती हैं और चेहरे और शरीर की त्वचा पर काफी प्रभाव पड़ता है।  इसके विटामिन सी, कॉपर, जिंक त्वचा को ग्लो और टाइटनेस देते हैं।  ब्रोकोली के एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को नष्ट करके उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करते हैं।
 
  • महिलाओं के लिए ब्रोकली सूप के फायदे (Benefits of broccoli soup for women)-

4) गर्भवती महिलाओं के लिए ब्रोकली का सूप बेहद अच्छा होता है।  ब्रोकोली में पाया जाने वाला आयरन, फोलेट बच्चे के मस्तिष्क और शारीरिक विकास के लिए मीठा होता है।

5) ब्रोकली महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करता है।  एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ने से गर्भाशय कैंसर, कार्सिनोमा का खतरा बढ़ जाता है।  ब्रोकली का सेवन इन समस्याओं से बचाता है।

6) ब्रोकली का सूप पीना युवाओं, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।  ब्रोकोली का कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करके ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी के खतरे को कम करता है और इसके आयरन एनीमिया रोग को रोकता है।

7) ड्रिंक ब्रोकोली सूप का आँखों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।  यह आंखों के भीतर मोतियाबिंद, मांसपेशियों के विकृति को रोकता है।

8) ब्रोकोली सूप (Broccoli Soup) पीने से विटामिन K होता है जो रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है।

9) ब्रोकली में बहुत सारा फाइबर पाया जाता है जो पेट को स्वस्थ रखता है, मोटापा कम करता है।

10) ब्रोकोली में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन बॉडी टिशू हड्डी बनाता है जो त्वचा को जवान रखने के साथ घावों को भरने में मदद करता है।
  • दिल के लिए - ब्रोकली के दिल के फायदे (Benefits of broccoli for heart)

11) उच्च फाइबर शरीर के भीतर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो हृदय की धमनियों को स्वस्थ रखकर हृदय की स्थिति को रोकता है।
 
  • मधुमेह में ब्रोकली सूप के लाभ (Benefits of broccoli soup in diabetes)-

12) वैज्ञानिकों ने शोध में पाया है कि ऐसे मोटे लोग जो टाइप 2 मधुमेह के रोगी हैं, उनके ब्रोकली के सेवन से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

13) ब्रोकली में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे तत्व शरीर को डिटॉक्स करते हैं और कई बीमारियों को होने से रोकते हैं और रक्त को शुद्ध करते हैं।  इसके अलावा, ब्रोकोली आत्मकेंद्रित रोगियों के व्यवहार और संचार समस्याओं के प्रभाव को कम करता है।

14) ब्रोकली में पाया जाने वाला फाइटोकेमिकल और सुल्फोराफेन तत्व शरीर को कैंसर से बचाता है।

15) ब्रोकली की पत्तियों में ब्रोकली के फूल की तुलना में अधिक बीटा कैरोटीन और विटामिन ए होता है।
  • ब्रोकली सूप बनाने की विधि- ब्रोकली सूप रेसिपी (Broccoli recipe vegetarian)

सामग्री- दो छोटी ब्रोकली, घी या तेल, एक कप दूध, एक छोटा बारीक कटा प्याज, एक चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन, एक चम्मच पिसी हुई काली मिर्च, स्वादानुसार नमक, आवश्यकतानुसार क्रीम या अलसी

रेसिपी- सबसे पहले ब्रोकली को धोकर मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें।  फिर एक पैन में एक चम्मच घी या तेल गरम करें।  फिर कटा हुआ प्याज और कटा हुआ लहसुन का एक चम्मच जोड़ें और अच्छी तरह से भूनें।  फिर ब्रोकली और सेव डालें।  दो कप पानी डालें और अच्छी तरह पकाएं।  मिश्रण ठंडा होने के बाद, इसे छलनी से छान लें।  शिफ्टिंग के बाद बचा हुआ पानी डाल दें।  फिर छाने हुए मिश्रण को मिक्सी में पीस लें।  उसी पैन के भीतर, उपरोक्त मिश्रण और इसलिए बचा हुआ पानी डालें और एक उबाल आने दें।  अंत में एक कप दूध, एक चम्मच पिसी हुई काली मिर्च, एक चम्मच मलाई और नमक स्वादानुसार डालें और एक उबाल आने दें।  इस प्रकार हाल ही में ब्रोकली का सूप पीने के लिए तैयार किया जाता है।

पोषण के कारक (Broccoli Nutrition facts)

कैलोरी: 31
पानी: 89%
प्रोटीन: 2.5 ग्राम।
कार्ब: 6 ग्राम।
चीनी: 1.5 ग्राम।
फाइबर: 2.4 ग्राम।
वसा: 0.4 ग्राम।

अगर आप जानना चाहते है फूलगोभी (Cauliflower) के बारे में तोह यहाँ क्लिक करे Cauliflower

महत्वपूर्ण नोट: इस लेख के दौरान ज्ञान का अध्ययन और विभिन्न विशेषज्ञों की राय पर भविष्यवाणी की जाती है, क्योंकि आम का स्वास्थ्य।  इस जानकारी को देने का मकसद विषय में बातचीत का आग्रह करना है।  पाठकों को अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
Cancel