-->

Breaking News

BENEFITS OF EATING ORANGE FRUIT EVERYDAY IN HINDI

संतरा खट्टा-मीठा स्वाद से भरा होता है। यह एक फल है, जिसका दुनिया भर में सेवन किया जाता है। लोग अपनी इच्छा के अनुसार इसे छीलेंगे या खाएंगे या इसका रस पीएंगे। इसके अलावा, फलों का क्रश इसके अलावा कई पेय और आकर्षक व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि खाने, नारंगी भी चिकित्सा क्षेत्र के भीतर एक अलग पहचान शामिल करता है।

Orange Fruit
Benefits of Orange Fruit

संतरा एक शांत, तन और दिल को गर्म करने वाला फल हो सकता है। भोजन में स्वादिष्ट होने के कारण यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। रोजाना एक संतरा खाने से विटामिन quantity सी ’की अलग-अलग जरूरतें पूरी होती हैं। संतरे का सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है, चुस्ती-फुर्ती बढ़ाता है, त्वचा में निखार लाता है और सुंदरता बढ़ाता है। यहां इसके कई उपयोग हैं

  • पोषण संबंधी गुण

संतरे के सेवन से जुकाम में राहत मिलती है, साथ ही यह सूखी खांसी में भी मदद करता है। यह कफ को पतला करता है और इसे बाहर लाता है।

संतरा एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और पोटेशियम से भरपूर होता है। संतरे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें मौजूद फ्रुक्टोज, डेक्सट्रोज, मिनरल्स और विटामिन शरीर में पहुंचते ही एनर्जी देने लगते हैं।

फ्रूट क्रश का एक गिलास शरीर और दिमाग को ठंडा करता है, थकान और तनाव को दूर करता है, केंद्र और मस्तिष्क को नई जोश और ताजगी से भर देता है।

पेचिश की स्थिति में बकरी का दूध फलों के रस में मिलाकर लेने से आराम मिलता है।

संतरे के नियमित सेवन से बवासीर में आराम मिलता है। यह रक्तस्राव को रोकने की अद्भुत क्षमता है।

तेज बुखार में फलों के रस के सेवन से तापमान कम हो जाता है। इसमें मौजूद एसिड मूत्र रोगों और गुर्दे की बीमारियों को ठीक करता है।

फलों के रस को शहद के साथ मिलाकर रोगी को देने से आश्चर्यजनक लाभ मिलता है।

संतरे के सेवन से दांतों और मसूड़ों के रोग भी दूर होते हैं।

Orange Fruit

छोटे बच्चों के लिए, फलों का रस अमृत है। उन्हें स्वस्थ और सेहतमंद बनाने के लिए, मीठे फलों के रस में एक-चौथाई दूध मिला कर यह एक उत्तम टॉनिक है।

जब बच्चों के दांत ऊपर उठते हैं, तो वे उल्टी करते हैं और हरे-पीले दस्त होते हैं। उस समय, फलों का रस देने से उनकी बेचैनी दूर होती है और पाचन शक्ति भी बढ़ती है।

पेट की गैस, अपच, जोड़ों के दर्द, उच्च महत्वपूर्ण संकेत, गठिया, बेरी-बेरी रोग में संतरे का सेवन बेहद फायदेमंद है।

संतरे का रस गर्भवती महिलाओं और महिलाओं को बीमारी के साथ कम करने के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है। इसके उपयोग से, जहाँ प्रसव के समय होने वाली परेशानियों से राहत मिलती है, वहीं प्रसव के समय होने वाला दर्द भी कम हो जाता है। बच्चा स्वस्थ और मजबूत पैदा होता है।

संतरे या दूध में सूखे संतरे के छिलकों का बारीक चूर्ण मिलाएं और इसे आधे घंटे के लिए लगाएं, कुछ दिनों में चेहरा साफ, सुंदर और कांतिमय हो जाता है। कील मुंहासे-झाईयां और फुंसियां ​​गायब हो जाती हैं।

संतरे के ताजे फूल को पीसकर उसका रस सिर के भीतर लगाने से बालों की चमक बढ़ती है। बाल जल्दी बढ़ते हैं और उसका कालापन बढ़ता है।

 

अगर आप जानना चाहते है नींबू के रस के बारे में तोह यहाँ क्लिक करे Lemon Juice


महत्वपूर्ण नोट: इस लेख के दौरान डेटा आत्मा के स्वास्थ्य के अलावा विभिन्न विशेषज्ञों के अध्ययन और राय पर निर्भर करता है। इस जानकारी को देने का मकसद विषय के बारे में जागरूक करना है। पाठकों को अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।


Cancel